Share Market In Hindi |शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाए?

दोस्तों आज हम आपको पैसे कमाने के लिए Share Market (शेयर मार्किट) के बारे में सरल भाषा मे पूरी जानकारी देंगे । शेयर मार्केट क्या है इन हिंदी? शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाए? आदि के बारे में यह आर्टिकल पढ़ने के बाद पूरी जानकारी होगी।
आज हर कोई पैसा कमाकर बड़ा बनना चाहता है लेकिन बड़ा बनने के लिए महेनत करनी पड़ती है । यदि आप भी बड़ा बनना चाहते है तो शेयर मार्केट इन हिंदी का यह आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है। इसमे में आपको शेयर मार्केट क्या है? इसके सारे सीक्रेट बताउगा जिससे आप ज्यादा पैसा कमा सकते है।

शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाए

● शेयर मार्केट क्या है (What Is Share Market In Hindi)

शेयर बाजार एक ऐसा बाज़ार है जहाँ कंपनियों के शेयर खरीदे-बेचे जा सकते हैं। किसी भी दूसरे बाज़ार की तरह शेयर बाज़ार में भी खरीदने और बेचने वाले एक-दूसरे से मिलते हैं और मोल-भाव कर के सौदे पके करते हैं अर्थात यह मंडी की तर्ज पर काम करता है जहाँ एक को बेचना है और दूसरे को खरीदना है।
पहले शेयरों की खरीद-बिक्री मौखिक बोलियों से होती थी और खरीदने-बेचने वाले मुंहजबानी ही सौदे किया करते थे। लेकिन अब यह सारा लेन-देन स्टॉक एक्सचेंज के नेटवर्क से जुड़े कंप्यूटरों के जरिये होता है। इंटरनेट पर भी यह सुविधा मिलती है। आज स्थिति है कि खरीदने-बेचने वाले एक-दूसरे को जान भी नहीं पाते।
आम भाषा मे समजे तो यहाँ पर शेयर की नीलामी होती है जिसको खरीदना है वो सबसे ज्यादा बोली लगाकर खरीद सकता है औऱ जिसको बेचना है वो सबसे कम बोली लगाकर बेच सकता है
शेयर मार्केट में आप पैसे लगते है उस हिसाब से आप उस कंपनी के मालिक भी बनते है।

● शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाए? ( What Is Demat Or Treading Account)

शेयर मार्केट से पैसे कमाये उससे पहले आपको पैसे लगाने होते है ।शेयर बाजार में पैसे कैसे लगाने है इसके लिए आपको पास सबसे पहले दो ACCOUNT होने चाइये:

1.DEMAT(डिमैट एकाउंट क्या है?

आपके लेनदेन का हिसाब रखने के लिए यह एकाउंट आवश्यक होता है। यह एकाउंट आप ONLINE या किसी BANK से OPEN करवा सकते है ।
इसमे आपके द्वारा खरीदे गए शेयर और बेचे गए शेयर यानी आपके शेयर मार्केट के लिए एकाउंट का पूरा प्रबन्धन इससे होगा । यह आपके बैंक के एकाउंट से लिंक होगा।
आपके द्वारा कमाये पैसे या लगाए पैसे आप सीधे अपने बैंक एकाउंट से नही लगा सकते है But उसके लिए आपको अपने पैसे DEMAT ACCOUNT में TARNSFER करने होंगे और यहाँ से शेयर मार्केट में पैसे लगाए।

2.TREADING ACCOUNT(ट्रेडिंग एकाउंट क्या है)


यह आपके ओर कंपनी के मध्य ब्रोकर का एकाउंट होता है।
बहोत सारी BANK ओर फर्म यह सुविधा देते है But वो केवल बड़े बिज़नेस मेन ही ले पाते है क्योंकि इनका चार्ज ज्यादा होता है । यह चार्ज शुरू करने वाले के बिल्कुल नही है । So अब आप क्या करेंगे,इसका भी इलाज बतायेगे ।
इसके लिए आप ONLINE ZERO BROKERAGE TREADING ACCOUNT OPEN करवाएंगे जिसके लिए आपको केवल 300 से 500 तक एक साल के लिए खर्च करना होता है। इसके लिए आपको ऑफिस या फर्म की आवश्यकता नही होती है। आप शेयर मार्केट के App या वेबसाइट से ही ट्रेडिंग कर सकते है।

● शेयर मार्केट में शेयर कब खरीदे (How To Invest In Share Market)

शेयर मार्केट पता है। डिमैट और ट्रेडिंग एकाउंट का पता है। अब शेयर कब खरीदे मतलब शेयर बाजार में invest कब करे। यह में आपको आसान शब्दो मे बता रहा हु।
आपको सबसे पहले NIFTY-50(50 बड़ी कंपनियों का प्लेटफार्म) में PRICE EARNING RATIO (PE)मतलब कितना लगाऊ की इतना कमा लू।
PE में सबसे नीचे 10 अंक व सबसे ऊपर 30 अंक होते है ।अब ध्यान दे सारा खेल यही से होता है। यदि मार्किट में PE 10 है Because लगाओ पैसे और कमाओ पैसा. इस समय आपके पैसे कमाने का SUCCESS ज्यादा होता है।
यदि मार्किट में PE 30 के पास है तो आप कम पैसे लगाओ. यदि आपने इस समय पैसे लगाये है तो आपने बड़ा रिस्क लिया है और आमतौर पर शुरुआत करने वालो के लिए यह सही नही माना जाता है।

NIFTY-50 CHEK करना:

इसके लिए आपको NSE (NATIONAL STOCK EXCHANGE) की WEBSITE या एक Aryaamoney.com नाम की साइट है जिसे ओपन करने पर आपको इसे स्क्रोल करके नीचे METER SECTION में NIFTY-PE पर क्लिक करना होगा। यह सीधे NSE की साइट पर PE का ऑप्शन ओपन करके देगा आपको बस अपने कैटेगिरी चूज़ करके PE देख लेन

● Stock Exchange In India (भारत मे स्टॉक एक्सचेंज)

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज व नैशनल स्टॉक एक्सचेंज के अलावा देशभरर मे 27 क्षेत्रीय स्टॉक एक्सचेंज है।

● SHARE MARKET DOWN IN HINDI (शेयर मार्केट डाउन क्यों होता है)

  1. दो देशों के बीच कारोबारी और रणनीतिक संबंध
  2. मौसम विभाग मानसून की अच्छी बारिश का अनुमान लगाने पर
  3. रिज़र्व बैंक मैद्रिक नीति
  4. अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बदलाव पर दुनिया भर की नजरें होती हैं. निवेशक मानते हैं कि अगर अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ीं तो विदेशी निवेशक भारत जैसे बाजार से पैसे निकल कर वहां लगायेंगे. इस वजह से यहां शेयर बाजार में बिकवाली शुरू हो जाती है. इससे बाजार में कमजोरी आती है.
  5. अंतर्राष्ट्रीय घटनाक्रम भी शेयरों के भाव पर असर डालते हैं
  6. देश में राजनीतिक स्थिरता
  7. बजट पेश करने के दौरान की गयी सरकार की पॉजिटिव या निगेटिव घोषणाओं की वजह से भी शेयरों के भाव ऊपर-नीचे होते हैं.
  8. वैश्विक विपदा के समय(कोरोना वायरस क्या है-covid-19 अभी फैली माहामारी के कारण मार्किट स्थिरता की स्थिति में नही है)
  9. यह भी पढ़े :-Covid19 Full Deatails In Hindi कोरोना क्या है?
  10. इन सब कारणों के नेगेटिव इफ़ेक्ट के कारण शेयर मार्केट डाउन पड़ता है और मार्किट में स्थिरता नही रहती।
    इन सबसे बचने के लिए मार्किट को कुछ मिनट,घण्टो या दिन के लिए बंद कर दिया जाता है।

●DEMAND AND SUPPLY RULE (शेयर मार्केट कब घटता है कब बढ़ता है)

इस rule के हिसाब से यदि मार्किट में किसी वस्तु की डिमांड ज्यादा होगी तो उसकी प्राइस भी बढ़ेगी और शेयर के भाव बढेगे।यदि किसी वस्तु की supply ज्यादा होगी तो उसकी price कम होगी औऱ शेयर के भाव भी कम होंगे

● SECERET OF SHARE MARKET(शेयर मार्केट के सिक्रेट)


शेयर मार्केट में कदम जमाने के लिए आपको कुछ बाते ध्यान रखनी होगी

  1. मार्केट में invest कब करना है( यदि आपने गलत समय invest कर दिया तो आपके शेयर डूबते समय नही लगेगा)
  2. analysis- आपको सबसे पहले मार्किट के बारे में छोटी से छोटी बात सीखनी होगी। आप किसी बड़ी कंपनी या किसी बड़े invester के रूल को एनालिसिस करे ।आपको काफी फायदा होगा।
  3. don’t follow-शेयर मार्केट का सबसे बड़ा रूल आप किसी को फॉलो मत करे। आपको कब पैसा लगाने है या नही यह सब मेने आपको अच्छे से बता दिया है अब आपको बस मार्किट पर पैनी नजर रखनी है और आप success ।
  4. successfull invester को read करे-जो लोग इस filed में हुनर प्राप्त कर चुके हो,उनके इंटरव्यू,उनके blog आदि बातें जो वो शेयर करते है उनको अच्छे से read करे ।
  5. bussiness magzine- मार्किट में बहुत सारी मैगज़ीन आती है आप उनके आईडिया को देखे,उनको read करे । उनमे देखे कोनसी कंपनी में क्या हो रहा है उनके relation कैसे है कंपनी ओर कर्मचारियों के बीच क्या हो रहा है।
  6. शेयर मार्केट से relate book पड़े।

●WIN AND LOSS

आपको शेयर मार्केट में बने रहने के लिए यह दो बातें ध्यान रखना होगामुनाफे की स्थिति में संतुलित रहे। अपने आपको मार्किट का KING मानने की गलती मत कर बैठना। हो सकता है पहेली बार आपने TREADING की ओर आपका LUCK काम कर गया हो

घाटे की स्थिति में मायुस ओर dimotive न होवे,बल्कि आपने कहा गलती की इसको देखे और सुधारे। गलती का कारण क्या रहा वो देखे। और डरना मन है यह याद रखे।

: आशा करता हूं कि आपको शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाए? आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको इस आर्टिकल द्वारा सही जानकारी मिली है। आर्टिकल पर अपनी प्रतिक्रिया और आपके सुझाव सादर आमंत्रित है।

6 thoughts on “Share Market In Hindi |शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाए?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *