प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 PM Kisan Tractor Yojana

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 PM Kisan Tractor Yojana

किसान भाइयो के सपने पूरे करने और उनको सुविधा देने के किये हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 की शुरुआत की है। इसके तहत अभी वर्ग के किसान भाइयों को ट्रैक्टर की खरीद पर 20-50% सब्सिडी का लाभ किसान के बैंक खाते में सीधे देने का प्रावधान है। देश के किसी भी कोने में किसान यदि अपनी खेती के लिए ट्रैक्टर खरीदने वाला है तो उसको इसके तहत आवदेन करके अपनी सब्सिडी का लाभ ले सकता है। इस आर्टिकल में में आपको प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हु की आपको क्या करना होगा, आवदेन कहा करना होगा,दस्तावेज क्या होंगे और आपको लाभ क्या मिलेगा।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 के तहत भारत के किसी भी राज्य के किसान को लाभ मिलेगा हालांकि यह योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है लेकिन आपको इसके लिए आवदेन अपने राज्य में करना होगा और आपको लाभ भी अपने राज्य में मिल जाएगा। सबसे बड़ी यह है कि इसमें आपको कहि जाने की जरूरत भी नही होती है बस आपने अपने बैंक के एकाउंट में से सीधे पैसे निकलने होंगे। इसके लिए आवदेन में किसी किसी राज्य में ऑनलाइन ओर किसी किसी राज्य में ऑफलाइन माध्यम से किया जाता है इसकी पूरी जा करी हम आपको देंगे।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर होगा जिसके लिए किसान के पास अपना खुद का बैंक एकाउंट होना आवश्यक है और इसमे आधार कार्ड भी जुड़ा हुआ चाइये। तभी किसान को इसका लाभ सीधे उसके बैंक एकाउंट में मिलेगा। एक परिवार को केवल एक ट्रैक्टर खरीद पर ही लाभ मिलता है।

PM किसान ट्रैक्टर योजना के उद्देश्य

हमारे देश का हर एक किसान आज खेती पर निर्भर है और लगभग देश की आधी से ज्यादा आबादी आज किसान वर्ग में आती है यानी उनका प्रमुख काम खेती करना है।हमारे देश के किसान की हालत इतनी अच्छी नही है कि वो अपने पेसो से ट्रैक्टर या बाकी कृषि योग्य काम आने वाले यन्त्र खरीद सके।

किसानों की इसी समस्या का हल है प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 ।देश की जरूरत दिनों दिन बढ़ती जा रही है यह करना केवल तभी सम्भव होगा जब देश का किसान आत्मनिर्भर होगा। उसको काम करने के लिए सारे साधन उपलब्ध होंगे।देश की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए किसान को आधुनिक यंत्रो से काम करना पड़ेगा यह तभी सम्भव है जब केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर किसानों के लिए कुछ बड़ा करने की सोचे।इसकी दिशा में PM किसान ट्रैक्टर योजना 2020 एक मिल का पत्थर साबित होगा। किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए यह योजना शुरू की गई है जिसमे किसी राज्ये से 20% और किसी राज्य में 50% तक सब्सीडी की सुविधा दी जा रही है इसकी भरपाई केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों के जिम्मे है।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करना और देश के कृषि कार्य को गति देना है जिससे देश का विकाश ज्यादा हो।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के लाभ

  • यह योजना देश के हर वर्ग के किसान भाइयों के लिए शुरू की गई है इसमें देश का प्रत्येक किसान सामिल है
  • इस योजना के तहत किसान भाई को नए ट्रैक्टर की खरीद पर 20% से 50% सब्सिडी का लाभ सीधे किसान के बैंक एकाउंट में मिलेगा बैंक एकाउंट में आधार कार्ड लिंक होना चाइये।
  • देश के प्रत्येक किसान परिवार जिसके पास खुद की जमीन है उनको प्रत्येक परिवार पर एक ट्रैक्टर लेने पर लाभ मिलेगा• यदि किसान महिला है और खेती का कार्य कर रही है तो उसको ज्यादा लाभ दिया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 के तहत लाभ केवल उस किसान को मिलेगा जिसके पास खुद की जमीन है और उसे खेती करने के किये ट्रैक्टर की आवश्यकता है। (आवदेन करते समय आपसे खेती के प्रमाण मागेंगे)
  • आवदेन करने के केवल 10 से 30 दिनों के भीतर आपके ट्रेक्टर खरीद पर मिलने वाली सब्सिडी की मंजूरी मिल जाएगी
  • इस योजना के तहत आपको 20 से 50% सब्सिडी के साथ आपको ट्रेक्टर खरीद पर लोन लेने की सुविधा भी दी जाएगी। इससे आपको ट्रेक्टर लेने में किसी प्रकार के बोझ का अहसास नही हो।
  • किसान को 50% की रकम योजना में आवदेन के बाद मंजूरी मिलने के बाद लगानी होगी
  • 50% की सब्सिडी केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों के जिम्मे है और बाकी 50% यदि किसान चाहे तो लोन भी ले सकता है।
  • सब्सिडी लेने के लिए किसान को पहेले से इस प्रकार की किसी सब्सिडी योजना से जुड़ा हुआ होना नही चाइये।यानी किसान पहेले से किसी कृषि यंत्र पर सब्सिडी का लाभ नही ले रहा हो।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप किसान ट्रैक्टर योजना के तहत ट्रेक्टर लेना चाहते है तो और आप आवेदन करने जा रहे है तो आपके पास निम्न दस्तावेज होने आवश्यक है-

• प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना 2020 का लाभ केवल किसान भाई को दिया जाएगा

• किसान के पास खुद के नाम जमीन होनी आवश्यक है इसके आधार पर आपको इस योजना में लाभार्थी में शामिल किया जाएगा

• किसान आवेदन करने की दिनांक से 7 साल पहले तक इस प्रकार की किसी योजना में लाभार्थी नही हो यानी कि किसान ने कृषि यंत्र पर किसी प्रकार की योजना के तहत लाभ नही लिया हो

• किसान का आधार कार्ड

• किसान के नाम की जमीन के आवश्यक दस्तावेज जिनसे यह साबित होता है कि उस जमीन का मालिक किसान ही है जो आवेदन करना कर रहा है

• पहचान पत्र(मतदाता पहचान पत्र/पैन कार्ड/पासपोर्ट/ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि)

• किसान के खुद का बैंक एकाउंट(आधार कार्ड लिंक होना आवश्यक है)

• मोबाइल नंबर

• पासपोर्ट साइज फ़ोटो

• ट्रैक्टर खरीद बिल(अपने राज्य के निर्देशो के अनुसार की राज्य ट्रेक्टर खरीद से पहले सब्सिडी मंजूर करते है या ट्रैक्टर खरीद के बाद)

PM किसान ट्रैक्टर योजना के लिए आवदेन

इस योजना में शामिल होने के लिए आपको आवदेन करना पड़ेगा यदि आप ऊपर बताई गई सारी पात्रता पूरी करते है और आपको ट्रेक्टर खरीद करना है तो ऊपर बताये गए आवश्यक दस्तावेज लेकर कृषि विभाग या अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाना होना।जन सेवा केंद्र से आपको प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का एक फॉर्म लेना पड़ेगा।जन सेवा केंद्र संचालक को आपको बताना पड़ेगा कि आप प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना 2020 में आवेदन करना चाहते है उसके लिए फॉर्म दे। फॉर्म में मागी गई सारी जानकारी सही भरने के बाद औरआपको इस फार्म के साथ आवश्यक दस्तावेज साथ मे देने होंगे। आपको उस फॉर्म को वापस कृषि विभाग या जन सेवा केंद्र पर जमा करवाने होगा।जन सेवा केंद्र का संचालक आपके आवदेन को ऑनलाइन पोर्टल पर सबमिट करेगा जिसका सरकार द्वारा निर्धारित चार्ज लेगा। आवेदन करने के बाद जन सेवा संचालक द्वारा दी गई रसीद को अपने पास सुरक्षित रखे क्योकि यह आगे भविष्य में आपके द्वारा दिये गए आवेदन कि स्थिति देखने के लिए काम मे आएगी।आपके आवदेन करने के 10 से 30 दिन के भीतर आपके ट्रेक्टर खरीद हेतु सब्सिडी की मंजूरी सम्बंधित विभाग से मिल जाएगी।

यह भी पढ़े :- EWS Certificate Kya Hai ?EWS Form Download In Hindi

Sso Id Registration । राजस्थान एसएसओ आईडी लॉगिन

आपको इसके बारे यदि कोई सवाल है तो आप हमसे पूछ सकते है। हमे आपकी सेवा में अच्छा लगेगा।

आशा करता हूं कि आपको यह आर्टिकल प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 पसंद आया होगा और आपको इस आर्टिकल द्वारा सही जानकारी मिली है। आर्टिकल पर अपनी प्रतिक्रिया और आपके सुझाव सादर आमंत्रित है। आप हमसे [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *