गूगल से पैसे कैसे कमाए Hindi Tech TIps

गूगल से पैसे कैसे कमाए Hindi Tech TIps

दोस्तो में आपको इस आर्टिकल में गूगल के राज बताने वाला हु जिनके बारे में हर कोई नही जानता है। क्या आपको पता है गूगल से पैसे कमाने का बहुत बड़ा जरिया है मतलब की आप गूगल से पैसे कैसे कमा सकते है। इस article में आप जानेंगे कि गूगल से पैसे कैसे कमाये (Google Se Paise Kaise Kmaiye)

दोस्तो यदि आप student है,office जा रहे है या कोई छोटा बिज़नेस कर रहे है और इनके साथ part time पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तो आज हम आपको इस पोस्ट में गूगल से पैसे कैसे कमाये के बारे में बताएँगे। आप दिन के केवल कुछ घण्टे देकर बहुत बड़ा amount कर सकते है जो आपकी salary या profit से ज्यादा होगा या शायद ऐसा भी हो जाये कि आप अपनी नोकरी जिससे आप खुश नही है क्योंकि उससे मिलने वाली सैलरी से तो घर भी नही चल रहा है उसको छोड़ भी दे।

वैसे कहा गया है कि आपके पास कमाने के दो जरिये नही है तो आप कभी भी बड़े आदमी नही बन सकते है तो चलिए हम आपको बड़ा आदमी बनाते है। गूगल से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में आपने सुन रखा होगा ना। आप जब काम नही कर रहे है उस टाइम भी आपको गूगल paymet करता रहता है। जैसे यदि आप किसी कंपनी में काम कर रहे है तो आपको जितने घण्टे काम करते है उसके हिसाब से पैसे मिलते है लेकिन यदि आप गूगल पर काम कर रहे है तो आपको उस टाइम भी पैसे मिलेंगे जब आप कुछ नही कर रहे होते है।

आपके दिमाग मे यह बात चल रही होगी कि गूगल से ऑनलाइन पैसे कैसे कामये तो आप हम कुछ खाश तरीके बतायेगे जिनसे आप घर बैठे आराम से महीने के 50 हजार से एक लाख तक कम सकते है।

★गूगल क्या है (Google Kya Hai)

सबसे पहले आपको गूगल के बारे में बता दे कि जैसा आप सोच रहे है वैसे ही गूगल search Engine ही है लेकिन यह बहुत सारी services भी देता है जिनके माध्यम से आप Google से पैसे कमा सकते है।

Google अमेरिका की एक सार्वजनिक कंपनी है यह search engine और adsense से profit कमाती है और अपनी service भी देती है। google को 1996 में लैरी पेज और ब्रिन के द्वारा बनाया गया था जो आप पूरे world में अपनी धाक जमा चुके है। वर्तमान में इसके CEO सुंदर पिचाई है जो भारतीय मूल के व्यक्ति है। यह 40 भाषाओ में अपने रिजल्ट देता है और पूरे विश्व का सबसे बड़ा search engine है।

★ गूगल से पैसे कैसे कमाये

ज्यादातर इंटरनेट पर उपलब्ध सामग्री से google के माध्यम से पैसे कमाये जाते है और इसके बहुत सारे तरीके भी है लेकिन हम आपको इससे पैसे कमाने के लोकप्रिय तरीके बतायेगे जिनसे आप आसानी से एक अच्छी जिंदगी जी सकते है।

गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाये

गूगल एडसेंस यानी विज्ञापन google से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका और सबसे ज्यादा bnefit देने वाला तरीका है। आप ब्लॉग पड़ रहे है और आपके सामने विज्ञापन आता है,आप यूट्यूब पर वीडियो देख रहे है तब भी आपके सामने विज्ञापन आते है,आप कोई वेबसाइट देख रहे है तब भी आपके सामने विज्ञापन आता है। आपने कभी सोच है यह क्यों आते है क्योंकि google का ज्यादा मुनाफा adsense से होता है|

यदि आप कोई ब्लॉग,वेबसाइट पर पोस्ट या यूट्यूब पर वीडियो डालते है तब आपके चेनल पर visitors आकर विज्ञापन पर क्लिक करते है तब google आपको उस क्लिक का pay करता है।
इसमे आपको सावधानी से कम करना पड़ता है जैसे यदि आपके पास यूट्यूब चैनल है तो उस पर आपको adsense लगाने के लिए आपको उसको monetization करवाना पड़ता है यह काम करने के बाद आपके account में paymet आना शुरू हो जायेगा। बस आपको optimize अच्छी तरीके से करना पड़ेगा।

google के adwords program से आपको विज्ञापन दिखाया जाता है जैसे कोई कंपनी अपने beauty product का विज्ञापन दे रही है और गूगल उसको आपकी site पर दिखा रहा है तो प्रकाशक मतलब आपको विज्ञापनदाताओ से मिलने वाले(कंपनी जिसका विज्ञापन दिखाया ) paymet का 80% आपको दिया जाएगा और बाकी गूगल के पास जाएगा।

Blogging से पैसे कैसे कमाये

आज यदि आप google पर search करने लगेंगे तो आपको हजारो ब्लॉग और पोस्ट मिल जाएगी वो भी केवल एक सवाल पर यानी इसके माध्यम से वो लोग आज कम रहे है तभी तो हजारो पोस्ट उपलब्ध है। यदि आप भी blogging से पैसे कमाना चाहते है तो समझे की आपको क्या करना पड़ेगा
• सबसे पहले आपको blogger.com से अपना ब्लॉग बनाना पड़ेगा
• आपको अपने ब्लॉग के लिए domain सेलेक्ट करना पड़ेगा
• अब अपने ब्लॉग को अच्छे से setting कर ले
• इस पर नियमित पोस्ट डालते रहे
• ब्लॉग को रैंक करवाने के लिए SEO करे
| SEO के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारी यह पोस्ट जरूर पढ़े :- SEO KYA HAI FULL DETAILS FOR BEGINNERS
• social media पर promotion करे
• google adsense से approved करवाये और पैसे कमाते रहे।

youtube से पैसे कैसे कमाये

आज हर कोई अपना ज्यादा से ज्यादा समय internet पर खर्च करता है और उसमें से ज्यादा समय youtube पर video देखने के लिए खर्च करते है। क्या आपको पता है वो महीने के लाखों पैसे कमा रहे है। यदि आपके पास एक अच्छा content है तो आप उसको monetization करवाकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।
• आपको सबसे पहले एक youtube पर चेनल बनाना पड़ेगा
• चेनल पर नियमित अच्छे content का video upload करे
• youtube की policy के हिसाब से likes ओर subscribe करे
• चेनल को monetization करे(monetization करते समय सावधानी रखें )
• social media पर promotion करे
• अब आपको आपके चेनल पर आने वाले visitors के click करने पर paymet मिलेगा।

गूगल एडमॉब से पैसे कैसे कमाये

आज हर किसी के पास एक android phone जरूर है और उसमें बहुत सारे app कंपनी की तरफ से दिए जाते है और आपको play store से app download करने का ऑप्शन भी दिया जाता है। आप app उपयोग लेते है लेकिन यह नही पता होगा कि कोई दूसरी जगह बैठे आपके द्वारा उपयोग किये जाने वाले app से पैसे कमा रहा होगा।

admob से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक app होने आवश्यक है। आप किसी भी app developer से app बनवाये और उसे play store पर upload कर दे उसके बाद जितने आपके downloader होंगे उनपर आपको पेमेंट किया जाएगा।

पैसे कैसे कमाये जल्दी यह आपने सुना होगा लेकिन यह सब आप छोटी नोकरी से नही कमा सकते इसके लिए हम आपके लिए यह आर्टिकल लाये है ताकि आपको सही जानकारी मिल सके ।

आशा करता हूं कि आपको यह आर्टिकल गूगल से पैसे कैसे कमाए पसंद आया होगा और आपको इस आर्टिकल द्वारा सही जानकारी मिली है। आर्टिकल पर अपनी प्रतिक्रिया और आपके सुझाव सादर आमंत्रित है। आप हमसे [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।

One thought on “गूगल से पैसे कैसे कमाए Hindi Tech TIps”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *