Covid19 Full Deatails In Hindi | कोरोना क्या है?

नमस्ते दोस्तों::आज हम आपको इस आर्टिकल में अभी पुरे विश्व मे फैली कोरोना बीमारी के बारे में सारी जानकारी देने वाले है। कोरोना क्या है? कोरोना कहाँ से फैला? कोरोना कैसे फैला? इसकी सारी जानकारी हम बतायेगे।

कोरोना क्या है? कोरोना से फैला? कोरोना फैला?

◆कोरोना वायरस (COVID-19):

चीन के वुहान से फैली यह एक संक्रामक बीमारी है। जो 2019 के अंतिम महीनों में हमारे सामने आई और अब इसने पूरे विश्व मे कोहराम मचा रखा है। शोधों के अनुसार यह वायरस चमगादड़ से इंसानो में आया और अब यह संक्रमण से एक से दूसरे और दूसरे से तीसरे में फैलता जा रहा है।
इसका अभी तक कोई Antibody या कोई टिका नही बना है।जिसके कारण इसने विकराल रूप ले लिए है।
इससे बचने के लिए बचाव ही उपचार है वाला डायलॉग याद रखना होगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे COVID-19 नाम दिया है,क्योकि विश्व के देश एक दूसरे पर आरोप लगाकर उस देख के नाम से इस वायरस को बुलाते थे।

★कोरोना वायरस (COVID-19) लक्षण और संकेत:

सामान्य लक्षण:बुखार,थकान,सूखी खांसी।
कुछ लोग अनुभव कर सकते हैं:दर्द एवं पीड़ा,नाक बंद,बहती नाक,गले में खराश,दस्त।
आमतौर पर यह 5-6 दिन में लक्षण दिखाता है,तो वह वायरस से संक्रमित होता है, हालांकि इसमें 14 दिन तक लग सकते हैं। हल्के लक्षणों वाले लोग जो अन्यथा स्वस्थ हैं, उन्हे home isolate हो जाना चाइये ।यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो, तो चिकित्सक से सम्पर्क करें।

इसकी रोकथाम के लिए कोई टीका (वैक्सीन) या विषाणुरोधी (antiviral) अभी उपलब्ध नहीं है और उपचार के लिए इंसान की अपने प्रतिरक्षा प्रणाली पर निर्भर करता है। अभी तक रोगलक्षणों (जैसे कि सुखी खाँसी, थकान,ज्वर आदि) का उपचार किया जाता है ताकि संक्रमण से लड़ते हुए शरीर की शक्ति बनी रहे।

IAS Kaise Bane? IAS Ki Taiyari Kaise Kare?
 

★कोरोना वायरस के स्तर

कोरोना वायरस फैलने की चार अलग-अलग स्टेजेस हैं। पहले स्टेज में वह स्थिति आती है जिसमें किसी दूसरे देश से संक्रमित व्यक्ति हमारे देश में आए. दूसरी स्टेज जिससे फिलहाल भारत गुजर रहा है उसमें विदेश से आए संक्रमित व्यक्ति से स्थानीय स्तर पर संक्रमण फैलने लगे.

👉तीसरी स्टेज होती है सामुदायिक प्रसारण (Community Transmission) की जिसमें संक्रमण स्थानीय स्तर पर तेजी से फैलने लगता है और एक या दो लोगों की बजाय कई इलाके प्रभावित हो जाते हैं. इसमें बिना विदेश यात्रा किए भी लोगों में संक्रमण पाया जाने लगता है. चौथी स्टेज में यह संक्रमण महामारी बन जाता है जैसे की चीन में हुआ और भारी संख्या में लोगों की मौत होने लगती है.अभी अमेरिका इसकी मार झेल राहा है।

◆भारत और कोरोना वायरस

हालांकि इस बीमारी के बारे में किसी की तुलना करना गलत है लेकिन आज हमारा भारत बाकी देशों की तुलना में मजबूती ओर खड़ा है। जहाँ बाकी देशों में रोजाना हजारो की सँख्या में मौते हो रही है वही हमारे भारत मे केवल 23K मरीज ही है। इनमे से 5K तैयार होकर अपने घर भी जा चुके है ओर के 600 संक्रमितो की जान गई है।

भारत द्वारा किये गए प्रयास:

★जनता कर्फ्यू (janta cerfew):

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपील की कि वे ‘जनता कर्फ्यू’ लगाएं. प्रधानमंत्री मोदी के अनुसार 22 मार्च 2020 को सुबह 7:00 बजे से रात 9:00 बजे तक कोई व्‍यक्ति बाहर न निकले. जनता कर्फ्यू जनता द्वारा खुद पर लगाया गया कर्फ्यू है. उन्होने अपने सम्बोधन में भारत की जनता से आग्रह किया कि वे सभी 22 मार्च को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू का पालन करें.
उन्होने जनता कर्फ्यू को जनता के लिए, जनता द्वारा, खुद पर लगाया गया कर्फ्यू कहकर परिभाषित किया. उन्होने देशवाशियों से आग्रह किया कि जनता कर्फ्यू के दौरान जरुरी सेवाओं से सम्बन्धित लोगो के अतिरिक्त कोई भी नागरिक घरों से बाहर न निकलें।

★LOCKDOWN(लॉकडाउन):

भारत सरकार ने 24 मार्च से 14 अप्रैल तक 21 दिन तथा 15 अप्रैल से 3 मई तक 19 दिन के lockdown की घोषणा की है। जो कुल मिलाकर 40 दिन का lockdown हुआ है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार lockdown से संक्रमितो की वर्द्धि में एक हद तक रोक लगाने में कायम हुए है और भारत आज दूसरे स्टेज पर है।

★ AAROGYA SETU APP

भारत सरकार ने इससे लड़ने में तकनीकी की भरपूर सहायता ले रही है । भारत सरकार द्वारा लॉच आरोग्य सेतु ऐप्प एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। इसकी प्रशंसा WHO और BILL GETS ने भी की है।
(आप इसके बारे में ज्यादा जानकारी हमारे ब्लॉग से ले सकते है:- आरोग्य सेतु मोबाइल एप 

अन्य राज्य सरकारों द्वारा भी ऐप्प बनाये गए है जो निम्न है:
(APP RELATED TO CORONA)

  • 👉COVIDCARE APP – Arunachal Pradesh
  • 👉Rakhsa Sarv – Chhattisgarh Police
  • 👉 COVID-19 monitoring system app – Telangana
  • 👉PRAGYAM APP – Jharkhand
  • 👉GARUR APP – Bihar
  • 👉corona Shayata App – Bihar
  • 👉COVA app – Punjab
  • 👉 Corona Mukti App – Himachal Pradesh
  • 👉Corona Watch App – Karnataka
  • 👉Corontine App – IIT BOMBAY
  • 👉 NAADI APP – Puducherry
  • 👉Self Deceleration App–Nagaland
  • 👉Cowin-20 app — NITI ayog ( to help curb spread of corona virus )
  • 👉Aarogya setu APP – Govt. Of India
  • 👉Corona Care – phone pe

covid19india.org

आप इसके माध्यम से Current Position देख सकते है। इसमें आपको भारत का पूरा एक साथ तथा अलग अलग राज्यों के भी दिखाई देंगे । आप जिस राज्य के बारे में ज्यादा जानना चाहते है उस पर Click करने से आपको उस राज्य के जिलों की भी स्थिति दिखाई देगी।

★ Mygov Corona Helpdesk:

इसका उद्देश्य नागरिकों को COVID-19 से संबंधित सूचनाओं का अपडेट प्रदान करना एवं इससे संबंधित नागरिकों के प्रश्नों का जवाब देना है।इस चैटबॉट को भारत सरकार द्वारा 20 मार्च, 2020 को लॉन्च किया गया था।
• COVID-19 से संबंधित गलत सूचना तथा अफवाहों को दूर करना इस चैटबॉट का प्राथमिक लक्ष्य है। इसके लिये व्हाट्सएप नंबर +919013151515 भी प्रदान किया है।इसका उपयोग सभी व्हाट्सएप उपयोगकर्त्ता मुफ्त में कर सकते हैं।

★GOA(गोआ) तथा भीलवाड़ा Model

भारत मे शुरुआत में राजस्थान का भीलवाड़ा जिला HOTSPOT बनकर उभरा था ,लेकिन भीलवाड़ा के प्रशासन के द्वारा इस पर पूरा काबू पा लिया गया । जिससे यह भारत मे चर्चा का विषय बना है।
GOA भारत का पहला राज्य जो कोरोना वायरस से मुक्त प्रदेश बना

◆विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO):

WHO ने कोरोना बीमारी के बारे में कुछ GUIDELINE या सुझाव दिए है ,जिनको पालन करके हम इससे बच सकते है।

◆ध्यान रखने वाली बातें:
1. greet with a namaste insted of a handshake
2. avoid social gatherings
3. keep a 6ft. distance from people
4. social distancing
5. wash hand

●हमारी अपील:

हम भी आपसे अपील करते है कि सरकार के नियमों और guideline का पालन करे। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखे। थोड़ी शंका होने पर उपलब्ध mobile number पर या नजदीकी चिकित्सक से सम्पर्क करें।
#STAYHOME STAYSAFE

: आशा करता हूं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको इस आर्टिकल द्वारा सही जानकारी मिली है। आर्टिकल पर अपनी प्रतिक्रिया और आपके सुझाव सादर आमंत्रित है।

2 thoughts on “Covid19 Full Deatails In Hindi | कोरोना क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *