Aarogya Setu App Kya Hai? कैसे काम करती है आरोग्य सेतु एप्प

आरोग्य सेतु मोबाइल एप Aarogya Setu

विश्व मे फैली कोरोना वैश्विक माहामारी की मार भारत समेत सम्पूर्ण विश्व झेल रहा है।इससे निपटने हेतु भारत सरकार पूरी मुस्तैदी से काम कर रही है ।

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस (Corona virus) से निपटने के लिए भारत सरकार के हरसंभव प्रयास में आरोग्य सेतु एप्प महत्वपूर्ण कदम है। सरकार ने COVID-19 को ट्रैक करने के लिए आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) नाम का एक ऐप लॉन्च किया है Because सरकार आरोग्य सेतु एप्प के जरिए संक्रमित लोगों की लोकेशन को ट्रैक कर सकेगी.

आरोग्य सेतु मोबाइल एप Aarogya Setu

इस ऐप को आप प्ले स्टोर से स्वयं डाउनलोड कर सकते है:

👉 एंड्रॉयड (Android) – http://bit.ly/AarogyaSetu_PS

👉 आईओएस (iOS) – https://apple.co/2X1KMzO

सरकार इससे पहले भी ‘कोरोना कवच’ नाम के मोबाइल एप को पेश कर चुकी है. कोरोना ट्रैकर ऐप आरोग्य सेतु फिलहाल 11 भाषाओं में काम कर रहा है । जिसमें हिंदी और अंग्रेजी भी शामिल हैं. इसके अलावा आरोग्य सेतु ऐप यूजर को खुद को महामारी से बचाने के टिप्स भी देती है.

आरोग्य सेतु एप्प कैसे काम है

यह ऐप फोन के लोकेशन डाटा और ब्लूटूथ का उपयोग कर देखती है कि कहीं यूजर किसी कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आया है. इसे संक्रमितों का डाटाबेस के साथ जोड़ा गया है. यह ऐप लोकेशन डाटा के जरिये यूजर्स की लोकेशन की पता लगाती है और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की सहायता से यह देखा जाता है कि यूजर किसी संक्रमित व्यक्ति के छह फीट के दायरे में आया है या नहीं.

यह भी पढ़े :-Covid19 Full Deatails In Hindi | कोरोना क्या है?

यदि यूजर किसी संक्रमित व्यक्ति के संक्रमित होने से पहले भी उसके सम्पर्क में आया हो तो ऐप उसे इस बात की जानकारी देता है कि आप इतने दिन पहले इस जगह पर एक इंसान के संपर्क में आये है जो हाल ही में संक्रमित हुआ है और आपको कोरोना से सम्बंधित कोई लक्षण दिखाई दे रहे है तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में सम्पर्क करें ।

👉आरोग्य सेतु एप्प कई फीचर्स से है लैस

आरोग्य सेतु ऐप में कई और फीचर भी दिए गए हैं. इसमें दिए गए चैटबॉट की सहायता से आप कोरोना वायरस के लक्षण को पहचान सकते हैं. यह ऐप हेल्थ मिनिस्ट्री के अपडेटस और भारत के हर राज्यों के कोरोना वायरस हेल्प लाइन नंबर की सूची भी देता है.

इसके अतिरिक्त आरोग्य सेतु ऐप यूजर को खुद को महामारी से बचाने के टिप्स भी देती है. यदि कोई यूजर कोरोना वायरस से संक्रमित पाया जाता है तो यह उसका डाटा सरकार को भेज देती है.

इसमे आप self assess कर सकते है जिसमे आपको सामान्य प्रश्नों के उत्तर देने होते है । इस आधार पर यह आपको आपके अगले कदम की जानकारी देगा ।

डाउनलोड करने से कतरा रहे है आप

यदि आप इसको डाउनलोड करने से कतरा रहे है तो यह बिल्कुल सही नही है क्योंकि कुछ लोगो की अफवाहें के कारण आप अपनी जिंदगी खतरे में मत डालिये।

यह भी पढ़े :- Quora se Website Par Quality Traffic kaise Badhaye In

अफवाह :सरकार इससे आपके प्राइवेट मूवमेंट्स पर नजर रख रही है।। बिल्कुल गलत है सरकार हमारी भलाई के लिए इसको उपयोग करने की सलाह दे रही है।

अफवाह: आपकी सेक्युरिटी को खतरा है।। बिल्कुल नही इस ऐप से आपको केवल सामान्य जानकारी जैसे आपको fever,cold जैसे कोई लक्षण दिखाई दे रहे है या आप किसी बीमारी से ग्रसित है।

आप किसी समय आपातकालीन स्थिति में e-pass भी ले सकते है But यह सुविधा update हो रही है । update होते ही आपको इस ऐप से नोटिफिकेशन मिल जाएगा ।

नोट:- स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में महामारी से संक्रमित कुल लोगों की संख्या 17,265हो गई है. 2546 ठीक हो चुके हैं और 600 लोगों की मौत हुई है. विश्व की बात करे तो 24,19,206 संक्रमित 1,65,775 लोगो की मृत्यु और 6,33,391 स्वस्थ हो चुके है ।

कोरोना वायरस से जुडी हर लेटेस्ट जानकारी के लिए आप Covid19india.org पर विजिट कर सकते है

सबसे तेज 5 करोड़ डाउनलोड हुए हैं एप आरोग्य सेतु एप्प के

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने बुधवार को ट्वीट कर कहा कि ‘आरोग्य सेतु’ एप सबसे तेजी से पांच करोड़ बार डाउनलोड किया जाने वाला दुनिया का पहला एप बन गया है।

पांच करोड़ लोगों तक अपनी पहुंच बनाने में टेलीफोन को 75 साल का समय लगा था, जबकि रेडियो को इतने लोगों तक पहुंचने में 38 साल का समय लग गया। इसी प्रकार टेलीविजन को पांच करोड़ लोगों तक पहुंचने में 13 साल, इंटरनेट को चार साल, फेसबुक को 19 महीने और पोकेमोन गो को 19 दिन लगे थे।

नोट: यह माहामारी चीन के वुहान से फैली थी तो चीन ने भी ऐसे ही ऐप की सहायता ली थी ।

One thought on “Aarogya Setu App Kya Hai? कैसे काम करती है आरोग्य सेतु एप्प”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *