SarkariResult Review In Hindi

नमस्कार दोस्तों::आज के दौर में सभी अपनी शान के लिए सरकारी नौकरी की तलाश में लगा हुआ है। क्या आपको भी सरकारी नौकरी की तलाश है , तो आपका स्वागत है ।आज हम आपको इस आर्टिकल में सरकारी नौकरी के लिए महत्वपूर्ण Website SarkariResult.com से जुडी सम्पूर्ण जानकारी से रुबरु करवाएंगे

SarkariResult.com in Hindi 2020

आज के युग मे तकनीक का हर कोई सहारा ले रहा है,लेकिन क्या आप सही जगह पर है या नही। यह समझ पाना मुश्किल होता है। आज हम आपको एक वेबसाइट के बारे में बताने जा रहे है,जहाँ आप ONE CLICK पर सारी जानकारी ले सकते है।

आपको Internet पर बहुत सारी WebSite,Blog, Job Portal मिल जायेंगे,जो सरकारी नौकरी 2020 के लिए जानकारी उपलब्ध करवाते है,But क्या वो आपके लिए सही है या नही।इनमे से सही जानकारी कोनसी वेबसाइट देती है उसमें आज हैं आपकी मदद करेंगे।

sarkari result

इस साइट का नाम है www.sarkariresult.com आप इस Website से आपके लिए सारी जानकारी जैसे: Govt Vacancy कब आएगी? Sarkari Result kaise Dekhe? admit card कैसे डाउनलोड करे? answer key कैसे डाउनलोड करे? इत्यादि की जानकारी आप केवल इस साइट पर ले सकते है ।आपको दूसरी की Website को Follow करने की की जरूरत नही है।

Sarkariresult.Com क्या है?

Sarkariresult.com Ek ऐसी Website हैं आप केवल एक क्लिक में सरकारी जॉब से रिलेटेड सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मेरे आप छात्र है और सरकारी नौकरी हेतु प्रयास कर रहे हैं या आपने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है और आप Sarkari Naukari Ka प्रयास कर रहे हैं तो आपके लिए यह Website एकदम उपयोगी साबित हो सकती है। इसके माध्यम से आप Sarkari Job 2020 की सारी जानकारी अपने मोबाइल फोन में संदेश के रूप में ले सकते हैं।

नामsarkariresult.com
कब शूरू हुई2012 में
Founderसंदीप कुमार(इलाहबाद, UP )
कामसरकारी नौकरी की जानकारी सरकारी रिजल्ट की जानकारी देना एडमिट कार्ड एंव सिलेबस की जानकारी देना
एजुकेशन पोर्टलJob Portal

संदीप कुमार ने विद्यार्थियों को सारी सटीक जानकारी एक जगह उपलब्ध करवाने हेतु इसकी शुरुआत की,लेकिन अब इस Website ने अपनी पहचान एक अलग ही स्तर पर प्राप्त की हैं।

Sarkariresult.com की शुरुआत क्यो की गई?

प्रारंभ में Sandeep Ne बहुत ही कम रोजगार रिजल्ट के लिए जानकारी उपलब्ध करवाना शुरू किया था,लेकिन 2012 में शुरू हुई इस वेबसाइट पर आज लगभग प्रत्येक सरकारी एग्जाम से संबंधित हर प्रकार की छोटी से बड़ी जानकारी उपलब्ध करवाई जाती सरकारी नौकरी की vacancy कब आएगी आदि सभी तरह की जानकारी इस वेबसाइट पर उपलब्ध है|

Sarkariresult.com कैसे काम करती है।

इसवेबसाइट को 8अलग अलग भागों में विभाजित किया गया है। सभी भाग की एक अलग अलग टेबल बनाई गई है इसमें आप अपनी सुविधा के अनुसार अपनी जानकारी खोज सकते हैं। इसमें आपको सरकारी नौकरी 2020 की नवीनतम जानकारी,उसका सिलेबस,एग्जाम के समय एडमिट कार्ड,रिजल्ट इत्यादि सभी महत्वपूर्ण जानकारी इस पर प्राप्त कर सकते है।

हम आपको इसके प्रत्येक भाग के बारे में सारी जानकारी विस्तार से बतायेगे

sarkariresult.com साइट पर आपको भारत के लगभग सारी सरकारी नौकरियों की update मिलेगी। आपको राज्य स्तर की सभी जॉब, Bank, Railway, ssc, ibps, ntpc या private job से सम्बंधित सारी जानकारी बिल्कुल free में उपलब्ध होगी।

1.LATEST JOB (नवीनतम नौकरी की जानकारी)

इस पर आपको सारे सरकारी विभाग से सम्बंधित जानकारी कैटेगिरी के हिसाब में मिलेगी। जिससे आपको कंफ्यूज होने की आवश्यकता नही है। आपको यह वेबसाइट पर Latest Job की अपडेट आपके मोबाइल पर मेसेज के द्वारा प्रदान करती है। इससे आप हर वक्त अपडेट रहते है और आपसे कोई सरकारी नौकरी का मौका हाथ से जा नही पायेगा।

2.ADMIT CARD(प्रवेश पत्र)

दूसरी कैटेगरी के बात करे तो इसमें आती है Admit Card एग्जाम के समय सबसे महत्वपूर्ण चीज़ होती ।इसके माध्यम से आपको exam hall में प्रवेश दिया जाता है।

पहले के एग्जाम हेतु Admit card अभ्यर्थियों के घर डाक के माध्यम से पहुचाया जाता था,लेकिन आज के तकनीकी दौर में एग्जाम का पैटर्न बदला है । आज एग्जाम Computer Base हो गया है।जिसके लिए आपको इंटरनेट के माध्यम से एग्जाम से पहले Admit Card निकाला जाता है।

इस साइट के माध्यम से आप सारी नौकरियों के admit card ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है। ज्यादातर अभ्यर्थियों को इसमें मुश्किल होती है, सबसे पहले एग्जाम करने वाले विभाग की original site का पता करना फिर Admit Card निकलना। इसके माध्यम से आप सीधे Admit Card के कैटेगरी में जाकर अपनी एग्जाम का प्रवेश पत्र सीधे निकल सकते है। यह साइट आपको उस विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर ले जाएगी और प्रवेश पत्र प्राप्त हो जाएगा।

3.SYLLABUS( पाठ्यक्रम)

अगली कैटेगरी में आपको इसमे नौकरी से संबंधित Syllabus की सारी जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी। एग्जाम में सबसे महत्वपूर्ण उसका syllabus होता है। यदि आपको इसकी सही जानकारी ध्यान होगी तो आपके लिए Exam Creck करना आसान हो जाएगा। आप अपने Exam से सम्बंधित Syllabus पर Click करते ही आप उसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुँच जायेगे जहाँ आपके Syllabus को Pdf फॉर्मेट में भी Download कर सकते है।जो आगे भी काम आता रहेगा।

You May Also Read :- यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कैसे करें

4.RESULT (परिणाम)

Exam के बाद सबसे सुखद होता है रिजल्ट में अपना नाम देखना। ज्यादातर अभ्यर्थी रिजल्ट के समय कंफ्यूज हो जाते है कि कोनसी वेबसाइट ऑफिसियल है और कोनसी नही।

इससे परेशानी से बचने हेतु आप इस वेबसाइट का उपयोग कर सकते है और यह आसान भी होता है।

जिस एग्जाम का Result आपको देखना है उसपर क्लिक करते ही आप उस एग्जाम के ऑफिसियल साइट पर पहुँच जायेगे ओर वहाँ से आसानी से अपना रिजल्ट देख सकते है।

5.ANSWER KEY

एग्जाम के बाद सबसे बड़ी परेशानी होती है कि हमने जो उत्तर लिखा है वो सही है या गलत । इसकी चिंता हर किसी को होती है,हर कोई चाहता की कहि से भी सही उत्तर मिल जाये और में उससे मिलान कर लूं ।
ज्यादातर Sourse ओरWebsite गलत answer भी लिखकर डाल देती है जिससे अभ्यर्थी परेशान होने लगता है कि मैने यह गलत कर दिया वो गलत कर दिया ।इससे बचने की लिए यह Website आपके बहुत काम आएगी ।
आप इसके माध्यम से आप अपने एग्जाम की सही Answer Key प्राप्त कर सकते है और उसको Pdf में भी डाउनलोड कर सकते है। यहाँ से डाउनलोड करके आप अपने उतर Verify कर ले

6.ADMISSION

10वी ओर 12 वी पास करने के बाद ज्यादातर को अपने भविष्य और सपनों की College ओर University चाइये होती है,लेकिन उनको यह पता नही होता कि वह Addmission कैसे होते है,कब होते है इत्यादि आपके सारे प्रश्नों के उत्तर आपको इस वेबसाइट से मिल जायेंगे।
इस Platforn पर आपको कब क्या करना है,कैसे करना है,कहा करना है कि सारी जानकारी आसान तरीके से समझाई गया है ।
इस Website पर आपको Admission का एक अलग Part मिलेगा जहाँ हालही में चल रही Admission की प्रक्रिया की सारी जानकारी और उस College की ऑफिशियल Websitevउपलब्ध करवायी जाती है।

7.CERTIFICATE VERIFICATION

आज के दौर में हर किसी के पास प्रत्येक प्रमाण पत्र होना आवश्यक है और यदि आप विद्यार्थी है तो अतिआवश्यक,क्योकि आपकी जॉब लगने के बाद आपको अपने सारे सर्टिफिकेट की वेरिफिकेशन करवानी होती है ।यदि आपके पास इनमे से एक भी प्रमाण नही होता है तो आपको उस भर्ती से बाहर भी कर दिया जा सकता है।
इसीलिए यह साइट आपको आपके महत्वपूर्ण प्रमाण की सारी जानकारी उपलब्ध करवाते है जैसे:PEN CARD,VOTER ID,AADHAR CARD और कई राज्यो से सम्बंधित खसरा की जानकारी आदि उपलब्ध करवाती है।

8.IMPORTANT

इस भाग में आपको आपके scolarship,बेरोजगारी,राशन कार्ड संबंधित जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है।
आप इसके माध्यम से अपनी Scoolarship की update,बेरोजगारी भत्ता की update,राशन कार्ड से सम्बंधित प्रक्रिया की सारी जानकारी लेकर इनके लाभ ले फायदा उठा सकते है।
यदि कोई नया है तो उसको form भी इसी साइट से उपलब्ध करवा दिया जाता है ।इससे आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

Sarkariresult.com से नोटिफिकेशन कैसे पाएं?

आपको इस Website के बारे सारी महत्वपूर्ण जानकारी दे दी,लेकिन हम बार बार इस साइट को Open करके देख तो नही सकते ना,क्योकि इस करेगे तो फिर बाकी का काम,हमारी पढ़ाई को करेगा । इससे बचने हेतु आपको एक आसान सा काम करना है।
इससे नोटिफिकेशन पाने के आपको इस साइट पर Register होना पड़ेगा जिसके लिए आपको इसWebsite पर अपना मोबाइल नंबर देना होगा । बस इतना सा करने पर आपको हर वक्त की Update आपके Mobile पर आनी शुरू हो जाएगी। जिससे आपका समय भी बचेगा।

Sarkariresult.Com APPS

संदीप कुमार ने इस Website को और आसान करने के लिए इस साइट का app उपलब्ध करवाया है। इसके माध्यम से आप आसानी से अपनी जानकारी Access कर सकते है। Sarkariresult Website ने एंड्राइड IOS और विंडोज पर भी उपलब्ध है

Android Playstore app Click Here
IOS App Link Clik Here
Windows App LinkClick Here
App Link For Sarkari Result Apps

Sarkariresult.com Telegram Channel

इस Website से जुड़ने का एक और तरीखा भी है ।आप संदीप के sarkariresult साइट के telegram channel से भी जुड़ सकते है औऱ जानकारी access कर सकते है।

For Join In Sarkari Result Telegram Link:- Click Here

Sarkariresult.com किनके लिए उपयोगी है?

इस Website के बारे में बात करे तो भारत मे लगभग इस कोई एग्जाम या private ferm नही जिसकी यह जानकारी ना देते हो । इस पर आपको सारे एग्जाम,प्राइवेट फ़र्म से सम्बंधित जानकारी उपलब्ध होगी।
बात करे तो 10वीं और 12वीं boardexam,Bpsc,Upsc,Rpsc,Ibps,Ccc,Ssc,Hssc,coast guard,delhi dssb,air force,police vacancy,navy,railway,tet इत्यादि।

सरकारी नौकरी के लिए कैसे आवेदन करें?

1. ऑफलाइन

पहले के दिनों में किसी नौकरी के लिए आवेदन हेतु ऑफलाइन मोड यानी उस नौकरी के लिए फार्म होता था। जिसको हमें पूरी डिटेल के साथ भरकर नौकरी निकालने से संबंधित आयोग में जमा करवाना होता था और आयोग ऑफलाइन मोड से ही हमें हमारा प्रवेश पत्र उपलब्ध करवाता था। पहले के टाइम रिजल्ट भी समाचार पत्र टेलीविजन रेडियो के माध्यम से सूचना दी जाती थी।


2.ऑनलाइन


आज के तकनीकी दौर में और पर्यावरण बचाने चलते ज्यादातर काम ऑनलाइन माध्यम यानी तकनीकी आधारित हो गया है। तकनीकी से हमारा शिक्षा विभाग भी अछूता नहीं रहा शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित सरकारी नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। उसके लिए अभ्यर्थी को इंटरनेट के माध्यम से नौकरी निकालने वाले विभाग से संबंधित ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन जमा करवाना होता है यानी अभ्यर्थी को अपनी सारी जानकारी ऑनलाइन माध्यम से देनी होती है। सही जानकारी देने पर अभ्यर्थी का आवेदन स्वीकार मान लिया जाता है। तकनीकी दौर में ज्यादातर एक्जाम भी ऑनलाइन मोड से संपन्न करवाए जा रहे हैं और सभी एग्जाम का रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करनेवाले तक पहुंचा दिया जाता है आवेदन करने वालाअपनी सारी डिटेल ऑनलाइन माध्यम में देख कर अपना रिजल्ट जान सकता है।

One thought on “SarkariResult Review In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *