Mutual Fund Kya Hai |Mutual Fund Me Invest Kese Kre ?

Mutual Fund Kya Hai

दोस्तों म्यूच्यूअल फंड का नाम तो आप सब ने सुना ही होगा, लेकिन आपको शायद ही यह पता होगा की Mutual Funds Kya Hai ? आज अपनी salary या income को सेविंग करने के बहुत सारे माध्यम है जैसे Fixed Deposit,Gold Investment,Real Estate,शेयर मार्केट (Share Market In Hindi) आदि से आप अपनी Saving को Invest कर सकते है।
आज हम आपको आपकी सैलरी ओर सेविंग को कहा लगाना है,कैसे invest करना है यह सब बतायेगे।
सब पैसे कमा रहे है, Job कर रहे है लेकिन यह समझ नही आता कि अब इनको Invest कहा करे ताकि आगे कभी भी यह Invest काम आए,तो इस आर्टिकल में आपको Mutual Fund In Hindi? Mutual Fund Me Invest Kese Kre ?or म्यूच्यूअल फंड क्या है? के बारे में सारी जानकारी देंगे।

● म्यूच्यूअल फण्ड क्या है? (Mutual Fund Kya Hai)

● म्यूच्यूअल फण्ड क्या है? (What Is Mutual Fund In Hindi)

म्यूचुअल फंड एक निवेश योजना है जिसमें निवेशक एक निश्चित रकम या धनराशि अलग अलग निवेशकों से जमा करते है और इस जमा की गई धनराशि को अलग-अलग कंपनी या फर्म में निवेश करते है तथा उससे हुए मुनाफे के आधार पर आपको Benefit देती है।
(म्यूच्यूअल फंड क्या है?) Mutual Fund का नाम सुनते ही आप शेयर मार्केट क्या है इसके बारे में सोचने लगे जाते है औऱ गलतफहमी पाल लेते है जबकि शेयर मार्केट औऱ Mutual Fund दोनों अलग अलग है ।
अब आता है कि कैसे अलग अलग है तो शेयर मार्केट में आप खुद किसी एक कंपनी में invest करते है,जबकि Mutual Fund में आप एक कंपनी को पैसे देते है invest करने के लिए और वो कमपनी आपके जैसे बहोत सारे Investor से पैसे लेकर उनको अलग अलग कंपनी में invest करती है ताकि आपके पैसे को नुकसान न हो।

AMC(ASSET MANEGMENT COMPANY)

Mutual Fund में इन्वेस्ट किया हुआ सारा पैसा सबसे पहले AMC के पास जाता है जो एक Expert की कंपनी होती है वो आपके द्वारा दिये गए पैसे को कहा लगाना है कितना लगाना है ताकि investor को नुकसान न हो।
AMC सबसे पहले आपके और बाकी INVESTOR के पेसो को एक साथ करके उनको अलग अलग कंपनी में लगाते है और उनसे आया हुआ RETURN सारे INVESTOR को वापस उनके INVEST किये गए PAYMET के आधार पर देती है।

Mutual Fund कितने प्रकार का है ( Types Of Mutual Fund)

Mutual Fund चार प्रकार के होते है:

Equilty Mutual Fund-इस प्रकार के Mutual Fund में आपका पैसा Stock market में लगाया जाता है। यह पैसा AMC के द्वारा अलग अलग कंपनी में इन्वेस्ट किया जाता है । इस प्रकार के mutual fund में risk और return दोनों ही ज्यादा होते है

Debt. Mutual Fund-इस प्रकार के Mutual फण्ड में आपका पैसा सरकारी bond,debenture,certificates of deposits में लगाया जाता है। इसमें low risk और low return होता है।

Hybrid Mutual Fund– यह equilty और debt. mutual fund का मिश्र रूप होता है। इसमे आपका पैसा कंपनियो और सरकारी बॉण्ड खरीदने के लिए किया जाता है।

Index Mutual Fund-वॉरेन बेफेट(प्रमुख इन्वेस्टर)ने index mutual fund को सबसे सही बताया है उनका कहना है कि इसमें इन्वेस्ट करने पर आपको return ज्यादा मिलने की संभावना रहती है।

Mutual Fund में इन्वेस्ट कैसे करे (Mutual Fund Me Invest Kese Kre)

Mutual Fund के बारे जानकारी तो ले ली लेकिन अब बड़ा प्रश्न यह कि इसमें इन्वेस्ट कैसे करे।
Mutual fund में invest करने के लिए एक यह कि आपको सबसे पहले शेयर मार्केट के जैसे ही आपको Demate Account Open करवाना होगा। फिर आप Mutual Fund में Invest करे।
ओर अभी के दौर में आप एक app के माध्यम से भी इन्वेस्ट कर सकते है आपको playstore में जाकर groww app download करके भी आप Mutual Fund में Invest कर सकते है।
आप अपना Return कंपनी के माध्यम से या ऑनलाइन माध्यम से भी अपने bank account में transfer कर सकते है।

MUTUAL FUND में SIP क्या होता है

हालांकि आप mutual fund में कितना भी कभी भी invest कर सकते है ,लेकिन यदि आपको एक निश्चित रकम invest करना चाहते है तो आपको SIP (SISTEMETIC INVEST PLAN) के माध्यम से कर सकते है।

★ Mutual Fund के फायदे-

  1. योजनाओं की विविधता- आपका पैसा mutual fund के माध्यम से अलग अलग कंपनियो में इन्वेस्ट होता। इसीलिए आपको बहुत सारी कंपनीयो के लाभ मिलते रहते है।
  2. छोटी मात्रा में निवेश-आपको इसमे यह नही कहा जाता है कि आपको minimum इतने invest करने ही होंगे। आप जितना चाहे उतना इन्वेस्ट कर सकते है। जो एक आम एम्प्लॉयर के लिए अच्छा option है।
  3. पेशेवर रूप से प्रबंधित-आपने अपना पैसा यदि mutual fund में डाला है तो आपके पैसे AMC के माध्यम से बहुत ही बारीकी से INVEST किया जाता है ।
  4. लिक्विडिटी- इसमे आपके पैसे निकालने पर पाबन्द नही होता है आप जब चाहे तब पैसे इन्वेस्ट कर सकते है और जब चाहे पैसे निकाल सकते है।

★Mutual Fund के नुकसान-

  1. रिटर्न गारंटीड नहीं-यदि आप कम समय मे बड़ा Return चाहते है तो यह आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। इससे आपको अच्छा Return लेने के लिये लम्बे समय तक टिकना पड़ेगा
  2. मुनाफा कम-इससे आपको कम समय मे मुनाफा कमा मिलेगा।

● भारत मे mutual fund-

यूटीआई एएमसी भारत की सबसे पुरानी म्यूचुअल फंड कंपनी है। भारत मे 2010 तक म्यूचुअल फंड में निवेश हेतु बिचौलियों की भूमिका समाप्त हो जायेगी। 
नेशनल स्टॉक एक्सचेंजयानी एनएसई और एनएसडीएल मिलकर एक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म विकसित कर रहे हैं, जिसके जरिए म्यूचुअल फंड के यूनिट सीधे खरीदे या बेचे जा सकेंगे।

भारतीय म्यूचुअल फंड भारत का म्यूच्युअल फंड उद्योग है। इसकी शुरूआत भारत में 1964 में भारत सरकार द्वारा यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया की स्थापना से हुई। यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया अभी भी भारत का एक अग्रिणी म्यूच्युअल फंड है। इसका नियंत्रण एक खास कानून, यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया एक्ट, 1963 के द्वारा होता है।
अब तक 6 सरकारी बैंको ने अपने म्यूच्युअल फंड शुरू किये है, तथा दो इंश्योरैंस कम्‍पनियां एलआईसी (LIC) और जीआईसी (GIC) ने भी अपने फंड शुरू किये है।

Mutual Fund SEBI (भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड) में रजिस्टर्ड होता है। इसके बाद ही इसको काम करने की अनुमति दी जाती है।

: आशा करता हूं कि आपको यह आर्टिकल Mutual Fund Kya Hai पसंद आया होगा और आपको इस आर्टिकल द्वारा सही जानकारी मिली है। आर्टिकल पर अपनी प्रतिक्रिया और आपके सुझाव सादर आमंत्रित है।

2 thoughts on “Mutual Fund Kya Hai |Mutual Fund Me Invest Kese Kre ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *